इजराइल की कंपनी ने बना लिया कोरोना वायरस का टीका : इजरायली रक्षा मंत्री नफताली बेन्नेट

हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये नीचे क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी खबर के लि‍ये आगाज इंडिया न्यूज़ ऐप डाउनलोड करें।

- By : AAKASH TIWARI

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में त्रासदी हो रही है। सभी देश इस वायरस से बचने के लिए दवा की खोज में लगे हुए हैं। ऐसे में अगर कोई यह दावा करे कि हमने कोरोना वायरस से बचने के लिए वैक्सीन खोज लिया है तो ? तो आप जरूर एक बार खुश होंगे और जल्दी ही उस वैक्सीन के उपलब्ध होने की प्रार्थना करेंगे। इजरायल के रक्षा मंत्री नफताली बेन्नेट ने सोमवार को दावा किया कि उनके देश के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस का एंटीबॉडी खोज ली है और जल्दी ही टीके को पेटेंट कराने के बाद उसके बड़े पैमाने पर उत्पादन करने का काम करेगी।

कैसे काम करता है यह टीका
यह एक तरह का एंटीबॉडी है जो शरीर में इंजेक्ट किया जाता है। ये हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को उस रोग से लड़ने का मौका नहीं देता ​बल्कि सीधे उस वायरस पर अटैक करता है। इसके अलावा हमारा शरीर प्रोटीन के माध्यम से जो इम्यून सिस्टम विकसित करता है वो एंटीबॉडी के माध्यम से लैब में ही कर दिया जाता है। इजरायल के रक्षा मंत्री नफताली बेन्नेट के मुताबिक एंटीबॉडी के विकास की प्रक्रिया पूरी हो गई है।

कैसे और कहाँ हुई इसकी खोज
इजरायल का डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्‍टीट्यूट नेस जिओना में है जिसने इस टीके की खोज की हैं। यह इंस्‍टीट्यूट सीधा पीएम बेंजामिन नेतन्‍याहू को रिपोर्ट करता है। इजरायल अपने हथियार और दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए जाना जाता है। यह देश चुपचाप खोज करने और नये हथियार बनाने के लिए जाना जाता है। इतना ही नहीं वह रसायनिक हथियारों से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए दवा बनाता है जिसमें इजरायल का डिफेंस इंस्‍टीट्यूट ही इन सभी कामों पर नजर रखता है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए दवा बनाने का काम भी इसी के हिस्से है।

अब इजरायली रक्षा मंत्री नफताली बेन्नेट का ये दावा कितना सही है ये तो आने वाले समय में ही पता चलेगा पर हम यही प्रार्थना करते हैं की उनका ये दावा सही हो और कोरोना के इस महामारी से हम सब को जल्द ही निजात मिले।

स्रोत : Prabhat Khabar और Dainik Jagran

वाराणसी : बाइक सवार बदमाशों ने युवक के सिर में गोली मारकर की हत्या

वाराणसी : सार्थक फाउंडेशन ने जरूरतमंदों के बीच किया कम्बल व भोजन का वितरण

मिर्जापुर: विहिम गौ रक्षा संगठन को धारदार बनाने और प्रांतीय अधिवेशन के लिए बुलाई गई बैठक-मनोज प्रजा.

वाराणसी : सराफा कारोबारी को लूटने की कोशिश, सीसीटीवी पर नजर पड़ते ही भाग निकले बदमाश

वाराणसी: रामनगर- पंखे से लटकता मिला युवक का शव, सदमे में परिवार