रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने किया रेल कौशल विकास योजना का शुभारंभ, 1000 युवाओं को बरेका देगा प्रशिक्षण

हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये नीचे क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी खबर के लि‍ये आगाज इंडिया न्यूज़ ऐप डाउनलोड करें।

Fri, 17 Sep 2021 16:53:10 - By : AAKASH TIWARI

वाराणसी : रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव द्वारा आज शुक्रवार को बरेका समेत देश भर के 75 सेंटर पर रेल कौशल विकास योजना का शुभारंभ किया। यह कार्यक्रम प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के तत्वावधान में है। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) की एक योजना है जो आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए है। श्री सुनीत शर्मा अध्यक्ष और सीईओ रेलवे बोर्ड, अलका अरोड़ा मिश्रा अतिरिक्त सदस्य/मानव संसाधन और भारतीय रेलवे के सभी महाप्रबंधक इस ऑनलाइन लॉन्चिंग इवेंट में शामिल हुए। बनारस रेल इंजन कारखाना को रेल कौशल विकास योजना के लिए नोडल एजेंसी के रूप में
सौंपा गया है।

महाप्रबंधक/बरेका ने अपने स्वागत भाषण में इस योजना को शुरू करने के लिए अपनी सहमति देने के लिए माननीय रेल मंत्री को धन्यवाद दिया। महाप्रबंधक ने बताया कि यहां से तीन साल में 1 हजार युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। कुल चार ट्रेड फीटर, वेल्डिंग, मशिनिष्ट, इलेक्ट्रिशियन की ट्रेनिंग दी जानी है।
महाप्रबंधक बरेका ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री सुनीत शर्मा का भी स्वागत और धन्यवाद किया। इस अवसर पर सभी विशिष्ट आमंत्रितों और प्रेस और मीडिया के सदस्यों का भी गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

माननीय रेल मंत्री ने अपने संबोधन में रेल कौशल विकास योजना के इस शुभारंभ समारोह पर आज 75 प्रशिक्षण केंद्रों पर उपस्थित सभी अधिकारियों और प्रशिक्षुओं को बधाई दी। उन्होंने आगे विश्वकर्मा जयंती और हमारे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के कारण इस दिन का महत्व बताया। उन्होंने माननीय प्रधान मंत्री को जन्मदिन के उपहार के रूप में रेल कौशल विकास योजना के शुभारंभ को समर्पित किया। माननीय रेल मंत्री ने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा दिए गए कौशल विकास विजन के तहत 50000 युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा।

वहीं बरेका स्थित टेक्निकल ट्रेनिंग सेंटर में प्रशिक्षण ले रहीं किरन चौहान से माननीय रेल मंत्री ने बात की। किरन चौहान से माननीय रेल मंत्री ने पूछा कि किस ट्रेड में प्रशिक्षण ले रहीं हैं। जिसके जवाब में बताया कि वेल्डिंग में प्रशिक्षण कर रहीं। जिसके बाद रेल मंत्री ने वेल्डिंग की बारीकियों को भी बताया। कहा कि वेल्डिंग स्मूथ होनी चाहिए, रॉड चिपकनी नहीं चाहिए। रेल मंत्री ने यहां आकर किरण के साथ वेल्डिंग करने की बात कही। किरन मूलरूप से चंदौली के चहनिया के रानेपुर की रहने वाली हैं। मैकेनिकल से पॉलिटेक्निक अंतिम वर्ष की छात्रा किरन ने बताया कि यहां प्रशिक्षण बेहतर तरीके से कराया जा रहा है। बरेका कि ओर से टूल किट भी दिया गया है।

बता दें की 1 हजार युवाओं को हुनरमंद बरेका बनाएगा। आवेदक प्रारंभिक चरण में स्थानीय रूप से जारी विज्ञापनों के जवाब में आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए जल्द ही एक केंद्रीकृत वेबसाइट पर खोला जाएगा।

वाराणसी : बाइक सवार बदमाशों ने युवक के सिर में गोली मारकर की हत्या

वाराणसी : सार्थक फाउंडेशन ने जरूरतमंदों के बीच किया कम्बल व भोजन का वितरण

मिर्जापुर: विहिम गौ रक्षा संगठन को धारदार बनाने और प्रांतीय अधिवेशन के लिए बुलाई गई बैठक-मनोज प्रजा.

वाराणसी : सराफा कारोबारी को लूटने की कोशिश, सीसीटीवी पर नजर पड़ते ही भाग निकले बदमाश

वाराणसी: रामनगर- पंखे से लटकता मिला युवक का शव, सदमे में परिवार